Tuesday, April 28, 2009

Smell

Vo no khushbu hai na badbu, sirf ek smell hai
Jiss se judi hai kitni yaadien, kini baatien…
Jaise kal lift main aate hi
Aapki smell thi
Aap, jinko main saalon pehle bhool chuki thi
Aur achanak sab kuch aankhon ke saamne aa gaya
Aapke baat karne ka vo alag sa style
Kitna hansaate the, kitne roobab se baat karte the
Jaate jaate kitna rulaya bhi tha
Kitne arse tak aapki vo smell takiye se nahi gayi
Kisi perfume ke saath mili cigarette ki vo khushbu
Usmein aapki hansi bhi chupi hai
Aur vo serious baat ke beech aankh maarne ki ada bhi
Der raat tak vo smell mere saath hi rahi….

Friday, April 24, 2009

Tumhari yeh baat

Tumhari yeh baat mujhe bilkul achchi nahi lagti
Kyunki yeh mujh mein bhi kami hai
Aur tum ho ke baar baar yaad dilate rahte ho
Yeh jo logon ki baton mein aakar
Apna irada badal lete ho
Mat kiya karo
Maine logon ki baat maani
Aur aaj na vo log hai na apne aap se aankh milane ki himmat
Tumhari yeh baat mujhe bilkul achchi nahi lagti
Kyunki yeh mujh mein bhi kami hai
Aur tum ho ke baar baar yaad dilate rahte ho
Aur yeh jo kisi ka pyaar jeetne ke liye
Har baat pe haan keh dena, kamzori hai
Koi kadar nahi karta
Apni parchai se bhala koi pyar karega?
Vo kahan jaayegi bechari parchayi
Main bhi to hami bharti reh gayi
Aur na mein haan ki ada kisi aur ki unhe bha gayi
Tumhari yeh baat mujhe bilkul achchi nahi lagti
Kyunki yeh mujh mein bhi kami hai
Aur tum ho ke baar baar yaad dilate rahte ho
Kisi ki bhi baat pe yakeen kar lena
Usne kaha aur tumne maan liya
Vo kehkar bhool gaya
Aur tum ho ke abhi tak ummed lagaye baithi ho
Sach mano, kaash mujhe kisine bataya hota
Jo karta hai insaan vo sach hai
Jo kehta hai….khair, ab rehne bhi do

Tuesday, April 21, 2009

वोह जो बीच का वक्त

जब इरादा नेक है
ख़ुद पर यकीन भी है
खुदा के होने का ख्याल भी
तावीज़ धागों का साथ भी
पर हासिल कुछ नही हो प् रहा….
यह जो जालिम बीच का वक्त है
बहुत तंग करता है और कोई नही उससे कुछ कह पता
जब काम तो बहुत अच्छा किया है
पर किसी ने देखा ही नही
“हम इतिला कर देंगे
आप फ़िक्र न करिएँ”
तो काम किया न किया एक बराबर…है न?
यह जो जालिम बीच का वक्त है
बहुत तंग करता है और कोई नही उससे कुछ कह पता
जब चाहत तो दोनों तरफ़ से है
शायाद एक तरफ़ से थोडी ज़्यादा
पर कहानी यंही आकर थम गई है
अब आंखों आँखों में बात हुयी भी थी
या फिर सिर्फ़ ऐसे लगा था तुम्हे…
यह जो जालिम बीच का वक्त है
बहुत तंग करता है और कोई नही उससे कुछ कह पता
जब सब कहते है दावा असर करेगी
बस थोड़ा वक्त लगेगा
चलो हमने तो दुआ भी जोड़ दी साथ
पर बहुत धीरे गुज़र रहा है आज दिन
यह जो जालिम बीच का वक्त है
बहुत तंग करता है और कोई नही उससे कुछ कह पता

Tuesday, April 7, 2009

jald baazi

Aaj kal waqt kahan hai?
Mano kahin kho saa gaya hai, ruthh gaya hai
Sunna nahi, din bhar log kehte rehte hai
Aisa karo waqt bachega
Yahan se chalo kam samay lagega
Par sab kuch karne ke baad bhi
Kambakht waqt hai jo milta hi nahi
Aaj kal waqt kahan hai?
Mano kahin kho saa gaya hai, ruthh gaya hai
Har koi itni jaldi mein hai
Ke na ek jaaga tikkar kisi khayal ko palne dete hai
Na kisi rishten ko saans lene ka waqt dete hai
Bahut tez raftaar mein daud rahe hain sab
Koi gir raha ho to chahane par bhi, uske liye kaise ruke?
Aaj kal waqt kahan hai?
Mano kahin kho saa gaya hai, ruthh gaya hai
Bachchon ko bhi bas yunhi kuch na karna gavara nahi
Itna kuch karne ko jo hai
Koi aisa ho jise doobte suraj ko dekhte rehna achcha lagta hai
To uss se door hi rehne ki salah di jaati hai
Yaad dilaya jaata hai ke waqt zaaya kar raha hai
Aaj kal waqt kahan hai?
Mano kahin kho saa gaya hai, ruthh gaya hai
Aur agar iteefaq se kisi ko waqt mil jaata hai
To ussse bechara koi shaks nahi
Ab uske paas waqt to hai
Par uss waqt ko kis tarha bhara jaayein
Uss soch se phursat kahan
Aaj kal waqt kahan hai?
Mano kahin kho saa gaya hai, ruthh gaya hai

Tuesday, January 6, 2009

आज

आज सुबह बेचैनी ने बिस्तर को ऐसे घेअर रखा था
सोचा सबा कुछ माहौल बदल देगी
खिड़की खोली तो एक बड़ा कला बदल घूरने लगा
चुपके से सहम के बैठ गई
कम्बल लाना भूल गई थी
अब दुबारा बेचैनी वाले कमरे में जाने की हिम्मत कहाँ
आंसों से मिन्नतें करने लगी के आंखों तक मत आओ
और फिर याद आया मेरी बहिन का ३ साल का बेटा
जो रोने वाले मुंह बनता है तो हँसी आ जाती है
मेरा पागल दोस्त जो अपनी कही बात पे इतने ज़ोर ज़ोर से हस्त है
की उस वक्त उस पे बेंतेहा प्यार आता है
बेसन के हलवे के पकने की खुशबू आई
वोही वाला जो मेरी नानी बनती थी
कहीं दूर से अजान सुने दी
और मनन में अपने आप ही
बुल्ले शाह का कलाम गूंजने लगा
दिल्ली की चाँदनी चौक की गलियां याद आ गई
लाल कुइला किसने बनाया था?
गुरद्वारे से गुरबानी की आवाज़ थी
दरबार साब से…
बचपन याद आ गया
जब हम सब ट्रेन से जाते थे
और सिर्फ़ मुझे, पदों के पास
खेतों में, प्लात्फोर्म पे
सफ़ेद कुरते में वो शख्स दीखता था
पता नही कौन था पर बहुत अच्छा था
काफ़ी सालों तक जब भी मुझे डर लगता था
वो आ जाता था
और डर उससे डर जाता था
न जाने कहाँ से पापा की बातिएँ सुने देने लगी
मेरी शेरनी से पंगा मत लेना!
बहुत हसी आई
बहार देखा
एक हसीं सुबह मुझे सलाम कर रही थी….

Wednesday, December 3, 2008

Kaun hai yeh log

Kaun hai yeh log jo kal tak mere dost the
Jo iss haadse se pehle lagta tha mere jaise hi hai
Jinki baatien, kaam, khayal, libaas bhi ek se the
Par ab jab sarr par junoon sawaar huya
To ek daravaana ghinona chehra nikalkar aa raha hai
Jo shehar aur desh chhodkar bhaagne ki baat kar rahe hain
Jo ek mazhab ke sabhi logon ko dushman karar kar rahe hai
Jo sirf hamle aur badle ki firaq mein hai
Jo apne ghar apne gharwalon se aage kuch dekhna chahate hi nahi
Jo logon ke naam sunkar unki kabaliyat par shaque karte hain
Main jab hairat bhari nazron se unhe dekhti hoon
To mujhe apni kamtari ka ehsaas hota hai
Phir ek baar jald baazi mein dhoka khaya….

An Appeal

Of course we are angry
And the anger is justified
Our government has let us down
Our intelligence seems anything but intelligent
And yes the Pakistan media is adding to the madness
Just like our politicians are by proving their incompetence with unfailing regularity
Terrorists are awful, they are animals
And they have no religion or nationality
So painting all Pakistanis with one brush is bizarre
The messages doing the rounds are sick
Saying muslims can’t be trusted is unfair
So guys lets channelise the anger in a constructive manner
Lets all be together in this
Let every Indian do something
Without feeling awkward or apologetic
Let Mumbai retain the cosmopolitan culture we are so proud of.